Islamic Blog

ITI Full Form- Industrial Training Institute

ITI का मतलब औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। इसे आईटीआई के आईटी के रूप में भी जाना जाता है जो इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करता है। यह भारत में एक माध्यमिक विद्यालय है जो कि प्रशिक्षण और रोजगार महानिदेशालय भारत सरकार के प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGET) के तहत गठित किया जाता है। यह विभिन्न ट्रेडों जैसे इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, कंप्यूटर हार्डवेयर, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग, बढ़ईगीरी, नलसाजी, वेल्डिंग, फिटर, आदि में प्रशिक्षण प्रदान करता है। ये संस्थान विशेष रूप से उन छात्रों को तकनीकी ज्ञान प्रदान करने के लिए स्थापित किए गए हैं जो सिर्फ 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करते हैं और हासिल करना चाहते हैं। उच्च अध्ययन के बजाय कुछ तकनीकी ज्ञान।

आईटीआई की स्थापना का उद्देश्य तेजी से बढ़ते औद्योगिक क्षेत्र में तकनीकी जनशक्ति प्रदान करना था। आईटीआई में प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम एक व्यापार में कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, छात्रों को एक या दो साल के लिए उद्योग में अपने व्यापार में व्यावहारिक प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है। नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग (NVCT) सर्टिफिकेट के लिए किसी उद्योग में व्यावहारिक प्रशिक्षण अनिवार्य है। आईटीआई भारत के हर राज्य के प्रमुख शहरों जैसे उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, असम, केरल, मध्य प्रदेश, आदि में संचालित सरकार द्वारा संचालित प्रशिक्षण संगठन हैं।

ITI में प्रवेश पाने के लिए पात्रता मानदंड

  1. उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। या 10 वीं कक्षा के रूप में मान्यता प्राप्त कोई अन्य परीक्षा।
  2. उम्मीदवार को कम से कम 35% एकत्र होना चाहिए।
  3. प्रवेश के समय उम्मीदवार की आयु 14 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

“नोट: आईटीआई की पाठ्यक्रम अवधि 1 वर्ष से 3 वर्ष तक भिन्न है और उम्मीदवार द्वारा चुने गए व्यापार पर निर्भर करता है।”