Islamic Blog

PGDM की full form “Post Graduate Diploma in Management” होती है. और इसका हिंदी में अर्थ/मतलब “प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा” होता है. PGDM भारत में कई संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले दो साल का Full Time Management Course है.

PGDM: यह भारत में कई Institutes द्वारा दो वर्ष का Full Time Management Course है ! इस Course को विभिन्न संस्थानों और उनके पाठ्यक्रम के आधार पर चार या छह Semesters में विभाजित किया जा सकता है !भारत में PGDM Course चलाने वाले संस्थान, AICTE द्वारा Approved हैं, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत ! Course Structure और PGDM के विषय लगभग MBA के समान हैं ! उनके बीच एकमात्र अंतर यह है कि MBA एक Degree प्रदान करता है, जबकि PGDM एक Post Graduate Diploma है ! PGDM कार्यक्रम किसी भी विश्वविद्यालय से संबद्ध नहीं हो सकते हैं, इसलिए इसे Degree Course के रूप में नहीं माना जाना चाहिए.

PGDM Course कैसे करे?

PGDM कोर्स में प्रवेश लेने के लिए Candidate का bachelor degree में कम से कम 50% Marks के साथ पास होना अनिवार्य है. एसोसिएशन ऑफ़ इंडियन यूनिवर्सिटीज द्वारा post graduation program में admission के लिए मान्यता प्राप्त है. जैसा की आप जानते है, इस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार द्वारा माध्यमिक शिक्षा यानि 10th+12th क्लास पूरी करने के बाद न्यूनतम 3 साल की bachelor degree करना अनिवार्य है. कार्यक्रम में आवेदकों को 10th, 12th और graduation में पिछले academic प्रदर्शन के आधार पर गणना की जाती है।

Subjects in PGDM – विषय?

1) Marketing (विपणन)
2) Human resources (मानव संसाधन)
3) Finance (वित्त)
4) Accounting (लेखांकन)
5) Operations management (संचालन प्रबंधन)
6) Information Technology (सूचान प्रौद्योगिकी)
7) Supply Chain Management etc. (आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन आदि)